32.1 C
Delhi
Thursday, May 19, 2022

JSY योजना: महिलाओं को देगी सरकार 3400 रुपये

JSY योजना: महिलाओं को देगी सरकार 3400 रुपये

दुनिया में किसी को भी दुःख दें सकते हैं। लेकिन माता को नहीं। कारण एक मां ही होती है। जो खुद सारे दर्द सह लेती है। लेकिन अपने बच्चे को कभी कोई तकलीफ नहीं होने देती। इसी वजह से केंद्र सरकार ने उन महिलाओं को उनके प्रेगनेंसी के दौरान सपोर्ट करने का निर्णय लिया है। जो पहली बार या दूसरी बार गर्भवती होती हैं। इस योजना का नाम है जननी सुरक्षा योजना।

जननी सुरक्षा योजना (JSY)

केंद्र सरकार ने महिलाओं की मदद के लिए खास पहल की है। इस परियोजना के तहत देश की गरीब महिलाओं को सरकारी सहायता का अवसर मिलेगा। कुल मिलाकर महिलाओं को 3400 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

JSY योजना से किसे मिलेगा लाभ?

सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाओं को ये वित्तीय लाभ प्रदान करती है। केंद्र सरकार की इस परियोजना का नाम जननी सुरक्षा योजना है। सरकार देश में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए यह प्रोजेक्ट चला रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए लाभ

मातृ सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाओं को सरकार 1400/- रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। डिलीवरी के लिए आशा सहायक को भी 300 रुपये दिए जाते है। केंद्र सरकार प्रसवोत्तर सेवाओं के लिए और 300 रुपये का भुगतान करती है।

शहरी क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की सुविधा

इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान 1000/- रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार भी आशा सहायक को डिलीवरी प्रोत्साहन के लिए 200 रुपये और प्रसवोत्तर सेवाओं के लिए 200 रुपये का भुगतान करती है। इस तरह गर्भवती महिलाओं की मदद के लिए 400 रुपये दिए जाते हैं।

परियोजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. पता का दस्ता वेज़ीकरण
  4. मातृत्व सुरक्षा कार्ड
  5. सरकारी अस्पताल द्वारा डिलीवरी का प्रमाण पत्र
  6. बैंक खाता, पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

कौन उठा सकता है जननी सुरक्षा योजना (JSY) का फायदा?

इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

केवल 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को ही यह वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस उम्र से कम की कोई भी गर्भवती महिला इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती है।

इस योजना का लाभ आप केवल दो बच्चों के जन्म के दौरान ही उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को ही मिलेगा।

आप इस परियोजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

सबसे पहले आपको इस लिंक https://nhm.gov.in/index1.php?lang=1&level=3&lid=309&sublinkid=841  

के माध्यम से फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे। इसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों को एक साथ अटैच करें। जब सारा काम हो जाए तो आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आवेदन पत्र जमा करें।

केंद्र सरकार यह सुविधा सभी राज्य के लोगों को प्रदान करती है। मां बनना एक बहुत बड़ी खुशखबरी होती है एक औरत के लिए। गरीब घर की महिलाओं को अपनी गर्भावस्था में उतना केयर नहीं मिल पाता। जितना की उनकी तुलना में उनसे उच्च खानदान के औरतों को मिलता है। इसलिए सरकार आगे बढ़कर उनकी सहायता करती है। ताकि उनका बच्चा भी स्वस्थ पैदा हो। इसलिए सरकार उनके प्रेगनेंसी का ख्याल रखने के साथ-साथ उन्हें पैसा भी देती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles