32.1 C
Delhi
Monday, August 8, 2022

चुंबक की तरह पैसा खींचता है ये पौधा, तुरंत ले आएं अपने घर

कौन सा पेड़ लगाने से पैसा आता है?

पंच तत्व जैसे- हवा, वायु, अग्नि, आकाश और माटी का बहुत महत्व होता है। ठीक उसी तरह से प्राकृतिक चीजों का भी महत्व होता है। उन्हीं में से एक होते हैं पेड़-पौधे। कहा जाता है कि इस दुनिया में कुछ ऐसे पेड़ है जो पैसों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यदि आप भी पैसों को आकर्षित करना‌ चाहते हैं। तो आज ही इन‌ पौधों‌ को लगाइए जो पैसों को आकर्षित करते हैं।

अशोक पेड़

अशोक के पेड़ को बहुत ज्यादा ही लकी माना जाता है। यह पेड़ घर में सुख एवं शांति का कारक होता है। इस पेड़ को लगाने से लोगों की बहुत सारी समस्या दूर हो जाती है।

यहां तक की अशोक का पेड़ घर के नकारात्मक ऊर्जा को भी खत्म कर देता है। इस तरह से घर के सारे दुःख दूर हो जाते हैं। बस, इस पेड़ को लगाते वक्‍त इस बात का ख्‍याल जरूर रखें कि इसकी ऊंचाई ना तो आपके घर से ज्‍यादा होनी चाहिए और आ ही पेड़ की छाया आपके घर पर ही पड़ना चाहिए।

वहीं यदि आप अपने कारोबार में तेजी से तरक्‍की करना चाहते हैं। तो अशोक के पेड़ को एक साफ़ लाल कपड़े में बांधकर रखें।

सौभाग्य का पौधा होता है, तुलसी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सबसे शक्तिशाली, पवित्र और शुभ सौभाग्य का पौधा जो घर में सकारात्मकता को बढ़ाता है, वह है तुलसी का पौधा।

जिसका औषधीय महत्व भी होता है। साथ ही यह घर के वातावरण को शुद्ध भी करती है। तुलसी को घर के आगे या पीछे, बालकनी या खिड़कियों में, जहां भी इसे नियमित रूप से रखा जाता है। उस घर में धन वर्षा बहुत होती है। इसलिए घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। घर के चारों ओर तुलसी लगाना अच्छा फल‌ देगा।

जेड पौधा 

यह पेड़ थोड़ा गोल होता है। इसके छोटे गोल पत्ते के कारण जेड का पौधा एक भाग्यशाली पौधा माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार, जेड पौधे को एक सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसलिए, घर के लिए इस सौभाग्य के पौधे को रखा जा सकता है। जेड विकास और पुनर्जनन का प्रतीक है और घर के लिए भाग्यशाली पौधे की पत्तियों का आकार जेड पत्थरों से मिलता जुलता है। जेड प्लांट को बाथरूम में या उसके आसपास रखने से बचें।

लकी बैंबू

साउथ-ईस्ट एशिया से आया लकी बैंबू पेड़ का फेंगशुई और वास्तु दोनों ही जगहों काफी महत्व है। यह पौधा अच्छे भाग्य और स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। अगर कोई व्यक्ति लकी बैंबू को घर में रखता है। तो उसके घर की दशा और दिशा बदल जाती है।

वैसे तो लकी बैंबू प्लांट के पौधे की डंठल की संख्या का बड़ा प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के तौर पर, वैभव के लिए लकी बैंबू में 5 डंठल होनी चाहिए। अच्छे भाग्य के लिए 6, स्वास्थ्य के लिए 7 और 21 डंठल स्वास्थ्य और अच्छे वैभव के लिए होता है। बैंबू प्लांट हवा को भी परिष्कृत करता है और वातावरण को प्रदूषण से भी बचाथा। इस पेड़ को घर के पूर्वी कोने में रखना है।

लकी बैम्बू पांच प्रमुख फेंग शुई तत्वों- अग्नि, पृथ्वी, लकड़ी, जल और धातु के भीतर सामंजस्य लाता है। जिससे सकारात्मक जीवन के अनुभवों को आश्रय और पोषण मिलता है। 

पौधे की व्यवस्था शांति, भाग्य, स्वास्थ्य, प्रेम और भाग्य को भी आकर्षित करती है। परिवार या दक्षिण-पूर्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पौधे को पूर्व में रखना जरूरी है जो धन का केंद्र है। निश्चित रूप से, इसका मुख्य आकर्षण यह है कि यह बहुत कम रखरखाव वाला है, जो इसे उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है जिनके घर में जगह कम होती है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट को घर में रखना अच्छा माना जाता है। घर में धन और सौभाग्य लाने के लिए भी मनी प्लांट जाना जाता है और वित्तीय बाधाओं को दूर करने में भी यह मदद करता है। मनी प्लांट प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करते हैं, क्योंकि वे हवा से विषाक्त पदार्थों को छान कर स्वच्छ फिल्टर्ड वायु देते हैं। इन गुड लक वाले पौधों को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट को घर में रखने से व्यक्तिगत और कार्यलयी दोनों ही क्षेत्रों में सफलता को हासिल करने में बहुत मदद मिलती है।

एरेका पाम का पौधा

फेंगशुई के अनुसार एरेका पाम के पौधे स्वास्थ्य, शांति और समृद्धि की ओर ले जाते हैं। घर के लिए ये भाग्यशाली पौधे नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करते हैं और सकारात्मकता को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इस पत्तेदार पौधे को घर में कहीं भी उगाया जा सकता है। घर के लिए गुड लक पौधों में हवा से सामान्य प्रदूषकों को हटाने की क्षमता एरेका में होती है और यह आर्द्रता में भी सुधार करता है।

रबड़ का पौधा

रबर के पौधे घर के लिए भाग्यशाली पौधे होते हैं और रबड़ फेंग शुई में धन और भाग्य का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि इसके गोल पत्ते सिक्कों से मिलते जुलते हैं। माना जाता है कि जब घर में इस पेड़ को रखा जाता है, तो ये सौभाग्य के पौधे बन जाती हैं। यह मनी को बढ़ाने में मदद करता है।

मकई का पौधा

मकई के पौधे को फॉर्च्यून प्लांट के रूप में आमतौर पर जाना जाता है। इनको सौभाग्य के लिए जाने-माने इनडोर प्लांट के रूप में भी जाना जाता हैं। कुछ एशियाई देशों में मकई के पौधे को भाग्य का प्रतीक भी कहा जाता है। 

अगर घर में यह पौधा खिलता है, तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को धन और भाग्य की प्राप्ति होगी। मकई के पौधे हवा को शुद्ध करते हैं क्योंकि वे हवा से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं। मकई के पौधे उज्ज्वल लेकिन अप्रत्यक्ष प्रकाश में पनपते हैं।

सांप का पौधा

सांप के पौधे को जब एक आदर्श स्थिति में रखा जाता है तो उसे सौभाग्य का पौधा माना जाता है क्योंकि यह हवा से जहरीली गैसों को अवशोषित करता है। यह विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है। साथ में यह पैसों को भी आकर्षित करता है। चुंबक की तरह पैसा खींचता है ये पौधा, तुरंत ले आएं अपने घर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles