2014 – 2022 सरकारी योजनाएं जो आपकी जिंदगी बदल सकती है

0
27
2014 - 2022 सरकारी योजनाएं जो आपकी जिंदगी बदल सकती है

हमारे आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी के सन 2014 में  प्रधानमंत्री बनने के बाद समय-समय पर राष्ट्रीय हित के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा कई नई- नई योजनाओं को लागू किया गया । इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश के सभी वर्गों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना तथा विभिन्न वर्गों के लिए  सभी सरकारी योजनाओं का उन सभी लाभार्थियों को लाभ प्राप्त हो सके। 2021 में कुछ महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएं लागू की गई ।

माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा लागू की गई योजनाओ में कुछ प्रमुख योजनाएं इस प्रकार से है-

1. प्रधानमंत्री शहरी और ग्रामीण आवास योजना

इस योजना के अंतर्गत हमारी केंद्र सरकार ने सभी निम्न वर्ग के, पिछड़ा हुआ वर्ग के,गरीबी रेखा से नीचे, और जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा मध्यम वर्ग के लोगों के लिए जिनके पास रहने को घर नहीं है इन सभी लोगों के लिए पक्के घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि प्रदान करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिन गरीब लोगों के पास में पक्के मकान नहीं है उनके लिए सरकार सन 2022 तक इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों के लिए पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे।

2 आयुष्मान भारत योजना

इसी योजना के अंतर्गत हमारे देश के हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाएं और स्वास्थ्य बीमा सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है इस योजना के तहत देश के प्रत्येक लाभार्थी को 5लाख तक का स्वास्थ्य बीमा सरकार के द्वारा करवाया जाता है। तथा लोगों के लिए सभी हस्पताल ओं में स्वास्थ्य सेवाओं को बहुत अच्छा बनाया गया है जिससे मरीज व्यक्ति अपने इलाज के लिए परेशान ना हो।

3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

हमारे देश की उन्नति में सबसे ज्यादा योगदान देश के किसानों के द्वारा होता है अब हमारी सरकार के द्वारा किसानों के लिए बहुत ही सरकारी योजनाएं चलाई गई है उनमें से फसल बीमा योजना के द्वारा किसानों को उनकी खेती में फसलों को प्राकृतिक आपदा ( बाढ़ और सूखा ) के आने पर जो नुकसान होता है उसके लिए सरकार के द्वारा फसल बीमा करवाया जाता है यह बीमा भारतीय कृषि बीमा कंपनी के द्वारा करवाया जाता है । इसके अंतर्गत सरकार के द्वारा दो लाख तक का बीमा किसान की फसल का किया जाता है।

4. प्रधानमंत्री गरीब अन्य कल्याण योजना

इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के हर गरीब व्यक्ति को 5 किलो गेहूं और 2 किलो चावल  हर महीने मुफ्त में दिए जाएंगे। इस योजना को कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान लागू किया गया था इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही था कि हमारे देश के हर गरीब व्यक्ति को मुफ्त में राशन दिया जा सके। हमारे देश की लगभग 80 करोड़ जनता को नवंबर 2021 तक केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त में राशन प्रदान किया जाएगा।

5. अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत हमारी केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ सही तरीके से लोगों को मिल सके। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को 18 साल से 40 साल तक की उम्र में किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपने खाते में हर महीने कुछ पैसे जमा करवाने होते है इसके बाद इस योजना का लाभ 60 वर्ष की आयु के बाद आपको हर महीने पेंशन के रूप में मिल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here