सांस जिद करती है की घर में मैं ही झाड़ू पोछा लगाऊं। मैं इंजीनियर हूँ

0
823
सांस जिद करती है की घर में मैं ही झाड़ू पोछा लगाऊं। मैं इंजीनियर हूँ

मैं शादीशुदा और इंजीनियर महिला हूँ, 150 वर्कर मेरे अंडर काम करते है। साथ ही ये भी बता दु, की एक बच्चे की माँ भी हु। नौकरी के साथ घर भी संभालती हु। घर में ज्यादा वक्त न दे पाने के कारण एक नौकरानी भी रखी है। फिर भी सांस जिद करती है, की घर में मैं ही झाड़ू पोछा लगाऊं।

सिर्फ उनकी इच्छा होती तो बात और थी। मगर इसके लिए बहुत बार मुझसे झगड़ा करती है। पता नहीं क्यों वह मुझे नौकरी करने नहीं देना चाहती। वह चाहती है की में एक नौकरानी के वो सारे काम करू । मुझे ये रवैया बिल्कुल पसंद नहीं। ऐसे ही जिद पर अड़ती है तो क्या करू ? उनको उल्टा जवाब देना शुरू करूँ?

हमारी सलाह : सांस जिद करती है की घर में मैं ही झाड़ू पोछा लगाऊं। मैं इंजीनियर हूँ। क्या करू ?

आपकी सास आपसे उम्र में बड़ी है। आप की मां के समान हैं। इसलिए उन्हें उल्टा जवाब देकर अपने संस्कार के विपरीत कार्य ना करें। आप शिक्षित है। आत्म निर्भर हैं। आपके पास 150 लोग काम करते हैं।यदि आप अपनी सांस को उल्टा जवाब देंगी। तो यह आपके शिक्षा का भी अपमान है।यदि आपकी सांस को लगता है कि औरत को शिक्षित होने के बाद भी घर का काम ही करना चाहिए।तो आप उनको समझाने की कोशिश कीजिए।

वह पुराने जमाने की सोच रखती हैं। जो आज के वर्तमान सोच से बिल्कुल अलग है। इसलिए उन्हें प्यार से समझाइए। फर्क बताइए पुराने समय और वर्तमान समय के मध्य का।क्या पता आप के समझाने से वह समझ जाए।हम आपको तरीका बताते हैं। बस हमारे तरीके को फॉलो कीजिए और अपने सांस का मन बदल दीजिए।

शिक्षा का महत्व बताइए

आपकी सांस की बात सुनकर ऐसा ही प्रतीत होता है कि वह अशिक्षित हैं।इसलिए उन्हें शिक्षा के महत्व के विषय में कुछ नहीं पता। अपनी सांस से कहिए कि माजी शिक्षा का बहुत महत्व होता है। आज मैं जो कुछ भी हूं, अपनी शिक्षा के वजह से हूँ। यदि आज मैं शिक्षित ना होती। शायद आप जो कह रही हैं। वही काम घर पर करती हुई आज नजर आती।

मेरी शिक्षा के कारण आज मेरी समाज में एक अलग पहचान है। आप मुझसे वही पहचान छिनने की बात कह रही हैं। जो मैंने ना जाने कितने साल मेहनत करके बनाया है। माजी यदि आप कहे तो मैं आपको भी घर पर थोड़ा-थोड़ा शिक्षित कर सकती हूं। तब जाकर आपको पता चलेगा कि शिक्षा का कितना महत्व है।

अपने घर में हाउस हेल्प की सुविधा रखें

आपकी सांस एक गृहिणी की गृहस्थी ही उसकी पूरी दुनिया होती है। यदि आपके सांस आपको आपको झाड़ू पोछा करने की बात कहती है। तो इसके पीछे कोई कारण हो सकता है।उनकी उम्र हो रही है और ऐसे में घर का काम करने वाला कोई व्यक्ति घर में मौजूद ना हो यह भी हो सकता है। शायद यही वह आपसे झाड़ू पोछा करने की बात कर रही हो।

इसलिए आप भी उनसे नाराज मत होइए। बल्कि एक कार्य करिए घर में एक हाउसकीपिंग स्टाफ को हायर कर लीजिए। इससे आपकी सांस की समस्या भी सुलझ जाएगी और आपको भी उनसे कुछ गलत सुनने को नहीं मिलेगा।

सांस को उनके कामों में मदद कर दीजिए

आप एक इंजीनियर है और आपके साथ भी लोग काम करते हैं। ऐसे में आपको वक्त बहुत कम मिलता होगा। घर में रहकर कुछ काम करने का। लेकिन कभी-कभी तो आपको वक्त मिल ही जाता होगा। आप उसी वक्त में अपनी सासू मां को थोड़ा मदद कर दीजिएगा। इससे उनके मन में जो गुस्सा आपके लिए बना हुआ है वह दूर हो जाएगा।

वह जो भी बातें आपसे कहती है वह भी दुबारा नहीं कहेंगी। देखिए रिश्तो में कड़वाहट आ ही सकती है। यदि प्रयास किया जाए तो कड़वाहट को अपनी मिठास के साथ भी खत्म कर सकते हैं। आपकी सांस आप पर इसलिए गुस्सा होती हैं क्योंकि आप घर पर समय नहीं देती हैं।

अपने अंतर्मन में झाँककर देखो

हमें अपने नजरिए से नहीं कभी-कभी दूसरे के नजरिए से भी दुनिया को देखना चाहिए।यदि आप यह तरीका अपनाएंगी तो अवश्य ही आपके सांस आपसे खुश होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here