31.1 C
Delhi
Saturday, October 1, 2022

शादी में अड़चन आ रही हो तो क्या करें?

शादी में अड़चन आ रही हो तो क्या करें?

शादी विवाह एक बहुत ही गंभीर मामला होता है। ऐसे में यह मामला बिना किसी अड़चन के यदि मिट जाएं तो सही है। अन्यथा बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हीं मुश्किलों में से एक है। शादी के दौरान आनी वाली अड़चनें। यह अर्चने कभी-कभी मनुष्य द्वारा निमित्त की जाती है। तो कभी हालात एवं में परिस्थितियों के साथ ही ग्रह एवं नक्षत्र भी जिम्मेदार होते हैं।

यदि आप भी अपने शादी में बार-बार अड़चने जैसी परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं और इसका समाधान चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम इसी विषय में चर्चा करने वाले हैं।

उचित दिशा में सोने का प्रयत्न करें

यदि आप उन लोगों में से एक हैं। जिनकी शादी में बार-बार अर्चने आ रही है। तो आपको अपने सोने की दिशा को बदलना होगा। यदि आप अपने विवाह में किसी भी प्रकार का कोई बाधा नहीं चाहते हैं। तो आज से ही उत्तर या पश्चिम दिशा की ओर मुख होने वाले कमरे में सोना प्रारंभ कीजिए।

पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं

वृक्ष जैसे हमें हवा, छाया, फल आदि देते हैं। वैसे ही यदि हम वृक्ष की पूजा करते हैं। तो वृक्ष भी हम से प्रसन्न होकर, हमारे मार्ग में आने वाले सारे बाधाओं से हमें बचाते हैं।

उन्हीं में से एक है पीपल का वृक्ष। जिन लोगों के विवाह में बार-बार विघ्न आ रहा है। वह लोग यदि 13 दिन तक लगातार पीपल के वृक्ष में जल चढ़ाएंगे। तो उन्हें अपने शादी में आने वाली अड़चनों से मुक्ति मिलेगी।

आधे-अधूरे कमरे में ना सोएं

कई बार विवाह में अर्चने आती हैं। लेकिन हमें उन अड़चनों के आने का कारण नहीं पता चल पाता है। जब वास्तविक कारण से हम रूबरू होते हैं। तब हमें अक्ल आता है कि हमारी ही गलती की वजह से हमारे शादी में विघ्न पड़ रहा है।

विवाह योग्य लड़का एवं लड़की दोनों को ही ऐसे कमरे में नहीं सोना चाहिए। जो कमरा पूर्ण रूप से अधूरा है। जैसे कि कमरे में रंग नहीं हुआ है या कमरे में कहीं टूटा फूटा है या फिर कमरे में बिंब है। ऐसे कमरे को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आधा-अधूरा माना जाता हैं और ऐसे कमरे में सोने से विवाह योग्य लोगों के शादी में बाधा उत्पन्न होता है।

उज्जवल रंग करवाएं कमरे का

यदि आपके कमरे का रंग हल्का रंग है। तो यह रंग भी आपके विवाह में आने वाली अड़चनों का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा ऐसे कमरे में रहिए जिस कमरे का रंग थोड़ा गहरा हो, ताकि आपके जिंदगी में भी कोई ऐसा व्यक्ति आ सकें। जिसके साथ आप का संबंध गहरा हो सकें।

व्रत रखिए

आपके शादी में यदि बाधा विघ्न आ रहा है और आप व्रत इत्यादि में विश्वास रखते हैं। तो आपको अवश्य ही व्रत रखना चाहिए। लड़कियों के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि गुरुवार को व्रत रखने से शादी संबंधित सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

लड़कों के संबंध में कहां जाता हैं कि उनके लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखना लाभकारी साबित होगा। यदि उन्हें भी शादी से संबंधित बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles